Join WhatsApp Group

GST Rate Update: आटे से लेकर सेनेटरी नैपकिन पर लगने वाला जीएसटी दर हुआ माफ़, तुरंत चेक करें नई लिस्ट

GST Rate Update – कुछ दिन पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Nirmala Sitharaman) की कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक हुई। यह 53वीं जीएसटी बैठक थी। जिसमे जीएसटी को लेकर और काफी कुछ प्रोडक्ट और सर्विस में बड़े बदलाव किये गए।

जिसमे कुछ सर्विस और प्रोडक्ट की जीएसटी में बढ़ोतरी की गई है तो कुछ सर्विस और प्रोडक्ट की जीएसटी दर घटा दी गई। इस 53वीं जीएसटी बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए।

GST Rate Update
GST Rate Update

छात्रावास सेवाओ के लिए छुट की घोषणा

जीएसटी परिषद में छात्रावास शैक्षणिक संस्थानों के बाहर प्रति व्यक्ति 20,000 रूपये प्रति माह छुट की घोषणा की गई है। लेकिन इस छुट का फायदा छात्र को तब ही मिलने वाला है जब वह कम से कम से 90 दिन तक उसी छात्रावास में रुकते है।

रेलवे से जुडी सेवाओं के लिए घोषणा

इसके अलावा रेलवे से जुडी सेवा जैसे की वेटिंग रूम, रेलवे टिकट की खरीदी, क्लोक रूम आदि पर लगने वाले चार्ज पर जीएसटी छुट प्रदान की गई। जो ट्रेन से यात्रा करते है। इससे यात्रियों पर को काफी फायदा होने वाला है।

बैटरी चलने वाले वाहन पर जीएसटी छुट

इसके अलावा जितने भी वाहन बैटरी पर चलने वाले है। उन सभी वाहनों पर जीएसटी छुट दी जाएगी। इससे नागरिको को काफी फायदा हो सकता है। दरअसल बैटरी वाले वाहन की बिक्री बढाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

दूध के डिब्बो पर जीएसटी दर हुए कम

इसके अलावा 53वीं जीएसटी बैठक में दूध के डिब्बो पर लगने वाला जीएसटी दर कम किया गया है। पहले दूध के डिब्बो पर 18% जीएसटी दर लागू होता जो अब घटाकर 12% कर दिया गया है। इसके अलावा सौर कुकर, फलों के पैकेजिंग पर लगने वाले जीएसटी दर को भी कम किया गया है। इन सभी पर भी 18% जीएसटी लगता था जो अब घटाकर 12% कर दिया गया है।

इन वस्तु पर भी जीएसटी दर कम हुए

इस बैठक में आटे पर लगने वाल जीएसटी बंद कर दिया गया है। अभी तक आटे पर 3.5% जीएसटी लगता था। लेकिन अब यह जीएसटी दर नही लगेगा। आटे पर लगने वाला जीएसटी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा सेनेटरी नैपकिन पर 12% जीएसटी लगाया जाता था। जो अब माफ़ कर दिया गया है।

आपणों रोजगार

Leave a comment