Join WhatsApp Group

8th Pay Commission: जल्द आयेगा 8वां वेतन आयोग, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढोतरी होगी

8th Pay Commission – सरकारी कर्मचारियों के लिए इन दिनों बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल 2024 के बजट के पहले ही 8वें वेतन आयोग का प्रस्ताव बनाकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को भेज दिया गया है।

सरकारी कमर्चारी और वेतनभोगियों के लिए वेतन आयोग पेंशन, भत्ते, बेसिक वेतन और अन्य फायदों की समीक्षा करने वाला है। अब आने वाले दिनों में यानी की जुलाई तीसरे सप्ताह में बजट 2024 पेश होने वाला है।

इसमें उम्मीद जताई जा रही है की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में 8वें वेतन आयोग का प्रस्ताव रख सकते है।

8th Pay Commission
8th Pay Commission

8वें वेतन आयोग का प्रपोजल

दरअसल शिव गोपाल मिश्रा जो नेशनल काउन्सिल के सचिव है। उन्होंने कैबिनेट सचिव को लेटर लिखा है। जिसमे 8वें वेतन आयोग का गठन करने की मांग रखी गई है।

इसमें सरकार से गुजारिश की गई है अब सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन को पहले प्राथमिकता दे। इससे केन्द्रीय कमर्चारी के वेतन और भत्तो में बढ़ोतरी होगी।

कब आया था 7th पेय कमीशन

वैसे अगर देखा जाए तो 7th पेय कमिशन 2014 की साल में आया था। यह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 14 फरवरी 2014 के दिन जारी किया गया था। 7वें वेतन आयोग को दस पूर्ण हो चुके है।

इसी बीच अब 8वें वेतन आयोग की मांग की जा रही है। अगर इसी साल या फिर बजट 2024 में 8वें वेतन आयोग के बारे में प्रस्ताव रखा जाता है। तो जल्दी ही 8वें वेतन आयोग आने की उम्मीद है।

8वें आयोग से है बड़ी उम्मीदें

अगर 2016 से 2023 के समयकाल को देखा जाए तो इन सात साल में रोजमर्रा की चीज़ वस्तु के भाव में 80% तक का इजाफा दर्ज हुआ है। जिसके चलते कर्मचारियों का वेतन बढना जरूरी है।

इस बार में सरकार जल्दी ही निर्णय लेगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। पीएम मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने के बाद अब सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें भी बढ़ी है।  

8वें वेतन आयोग में कैसा होगा सैलरी स्ट्रक्चर

जब इस बारे में शिव गोपाल मिश्रा से पूछा गया तब उन्होंने बताया की अभी तक इस बारे में कोई रूपरेखा नही बनी है। लेकिन बहुत ही जल्दी इस बारे में बता दिया जायेगा। इस पर आगे जाकर चर्चा होने की प्रबल संभावना है।

आपणों रोजगार

Leave a comment