Join WhatsApp Group

India Post GDS Vacancy: बिना परीक्षा 35 हजार ग्रामीण डाक सेवक पदों पर होगी भर्ती, जल्द करें आवेदन

India Post GDS Vacancy – भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती जारी कर दी गयी है। इसमें कुल 35000 खाली पदों को भरा जायेगा, जो काफी बड़ा आंकड़ा माना जा सकता है।10वीं पास उम्मीदवार 15 जुलाई से इस भर्ती में आवेदन फॉर्म लगा सकते है।

इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है।

इसी महीने यानी की 25 जून को इसका शोर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आइये इस पोस्ट से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जान लेते है।

India Post GDS Bharti Notification
India Post GDS Bharti Notification

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा कोई उम्मीदवार PWD, एससी, एसटी श्रेणी से है तो उनके लिए आवेदन नि:शुल्क रहने वाला है।

ग्रामीण डाक सेवक पोस्ट के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की है। लेकिन कुछ सरकारी नियमानुसार आयु में छुट प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अगर आप सिर्फ 10वीं कक्षा पास है और आपके पास मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं का रिजल्ट है तो आप इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती कैसे होगी चयन प्रक्रिया

इस पद के लिए चयन प्रक्रिया काफी आसान होने वाली है कोई भी परीक्षा इत्यादि का आयोजन नही होगा आपके 10वीं के अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होगी और उसी के आधार पर आपको ग्रामीण डाक सेवक के पद पर नौकरी प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड, कक्षा 10वीं की मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी।

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए कैसे करे आवेदन

जैसे की हमने आपको बताया की ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको भारतीय डाक घर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद होम पेज पर इस भर्ती से जुडी लिंक पर क्लिक करना है।

अब न्यू वाली स्क्रीन पर फॉर्म ओपन होगा जिसे भरकर दस्तावेज अपलोड करने है। अब आवेदन शुल्क का भुगतान करके प्रक्रिया को पूर्ण करना है। आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा।

India Post GDS Vacancy Link

आधिकारिक वेबसाइट- Click Here

आधिकारिक नोटिफिकेशन – Click Here (शोर्ट नोटिस)

आपणों रोजगार

Leave a comment