Join WhatsApp Group

Agniveer Yojana Latest Update: अग्निवीर योजना में जल्द हो सकते है 5 बड़े बदलाव, परमानेंट नौकरी भी शामिल होगी

Agniveer Yojana Latest Update – नरेंद्र मोदी के तीसरी बार सत्ते में आते ही देश में काफी कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल रहे है। जिसमे से एक बड़ा बदलाव अग्निवीर योजना में भी देखने को मिल सकता है। इस योजना में देश के नौजवानों को 4 साल की अवधि के लिए सेना में शामिल किया जाता है।

लेकिन अग्निवीर योजना शुरू होने के बाद अब इस योजना में 5 बड़े बदलाव होने की संभावना है। जिसके बारे में आज हम इस खबर में चर्चा करने वाले है। तो आइये जान लेते है अग्निवीर योजना में क्या क्या बदलाव होने वाला है।

Agniveer Yojana Latest Update
Agniveer Yojana Latest Update

अग्निवीर योजना अवधि में होगी बढ़ोतरी

दरअसल अग्निवीर योजना में जब किसी नौजवान को शामिल किया जाता है। तब उन्हें सिर्फ 4 साल के लिए कार्यकल पर रखा जाता है। लेकिन अब बदलाव के बाद ऐसा माना जा रहा है की अग्निवीर योजना में 4 साल की अवधि बढ़ सकती है। अब सरकार 4 साल की जगह यह अवधि बढाकर 7 साल कर सकती है। यह 3 साल की अवधि बढने की पूर्ण संभावना है।

भर्ती संख्या में बढ़ोतरी

अब ऐसा माना जा रहा है की सरकार ज्यादा से ज्यादा संख्या में भर्ती करने के बारे में विचार कर रही है। अगर यह बदलाव हो गया तो ज्यादा से ज्यादा देश के युवाओ को इस भर्ती में शामिल किया जायेगा।

रिटेंशन लिमिट बढ़ेगी

अग्निवीर योजना में बदलाव के बाद 25% रिटेंशन लिमिट को बढ़ाने के बारे में भी सोचा जा रहा है।

जवान के परिवार को मिलेगा लाभ

इस भर्ती मेंशामिल होने के बाद अगर कोई जवना शहीद या घायल हो जाते है। तो उनके परिवार को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी। सहायता के रूप में सरकार ऐसे परिवार को राशि प्रदान करेगी।

छुट्टी के अंतराल में बदलाव

अग्निवीर जवानो की छुट्टी के अंतराल में भी बदलाव हो सकता है। यानी की छुट्टी का अंतर बढाया जा सकता है।

यह कुछ पांच बदलाव अग्निवीर योजना में होने की पूर्ण संभावना है। अब आने वाले दिनों में इस बारे में सरकार कुछ विचार विमर्श कर सकती है।

आपणों रोजगार

Leave a comment