Join WhatsApp Group

Rajasthan 3 month Advance Pension: पेंशनर्स के लिए खुशखबर, अब तीन महीने की एडवांस पेंशन मिलेगी, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

Rajasthan 3 month Advance Pension – पेंशनर्स के लिए इन दिनों बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। अब सरकारी कर्मचारी की तरह पेंशनर्स को भी तीन महीने की एडवांस पेंशन मिलेगी।

अगर कोई रिटार्यड कमर्चारी की जगह फैमिली पेंशन का लाभ ले रहे है तो उन्हें भी 3 महीन कीएडवांस पेंशन दी जाएगी। इसके लिए आपको घर बैठे ही एक काम करना होगा और आपको तीन महीने की पेंशन एडवांस मिल जाएगी।

Rajasthan 3 month Advance Pension
Rajasthan 3 month Advance Pension

4.75 लाख पेंशनर्स को मिलेगा इसका फायदा

राजस्थान की भजनलाल शर्मा ने यह फैसला लिया है। दरअसल राज्य में कुल 8 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी है। इनमे से 4.75 लाख कमर्चारी पेंशनर्स है। इसमें से भी 3.22 लाख कमर्चारी रिटायर्ड कमर्चारी पेंशनर्स है। जबकि 1.53 लाख जितने कर्मचारी फैमिली पेंशनर्स है।

अभी तक जो सरकारी कमर्चारी थे उन्हें ही तीन महीने की सैलरी एडवांस में दी जाती थी। लेकिन अब सरकार के फैलसे के बाद पेंशनर्स को भी तीन महीने की एडवांस सुविधा मिलेगी।

लोन के रूप में चुकाना होगा एडवांस पैसा

अगर आप तीन महीने की पेंशन कापैसा एडवांस में लेते है तो यह आपको किश्त में चुकाना होगा। यानी की यह पैसा आपको लोन के रूप में दिया जायेगा।

जैसे की मान लीजिए आपने जुलाई में तीन महिना का एडवांस पैसा लिया तो अगले अगस्त महीने से ही आपकी किश्त शुरू हो जाएगी। हालाँकि यह किश्त चुकाने के लिए भी आपको अन्य और विकल्प दिए जाएगे।

एडवांस पेंशन के के लिए घर बैठे ऐसे करे आवेदन

अगर आप घर बैठे एडवांस पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको SSO ID के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा। जो काफी लंबी प्रोसेस हो सकती है। इसमें काफी कुछ देखना होता है। इससे अच्छा है आप अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।

इस प्रक्रिया में पेंशनर्स को SSO ID के माध्यम से सरकार की इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 में लॉग इन होना पड़ता है।

इसके लिए जो सर्विस प्रोवाइडर होते है उन लोगो को अंडरटेकिंग देनी होती है। लेकिन RFSDL की वेबसाइट के माध्यम से अंडरटेकिंग दिया जा सकता है।

Rajasthan 3 month Advance Pension

आपणों रोजगार

Leave a comment